Type Here to Get Search Results !

Bihar New Railway Line News: बिहार में बिछेगी 78 किलोमीटर लंबी लाइन, जमीन अधिग्रहण को लेकर काम शुरू

बिहार में रेलवे सुविधा पहले से सुगम बनाने को लेकर 78 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। जिसको लेकर जमीन अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है। आइए जानते है रेलवे लाइन को लेकर बिहार रेलवे की ओर से जारी ताजा अपडेट।



 


डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, सीतामढ़ी-मोतिहारी वाया शिवहर नई रेलवे लाइन निर्माण के लिए रेलवे कुल 78.925 किमी भूमि का अधिग्रहण करेगी। भूमि अधिग्रहण करने के लिए रेलवे ने डीएम से अधिग्रहित होने वाले सभी जमीनों के मूल्य की विवरणी मांगी है। जिससे रेलवे को अधिग्रहित होने वाले सभी जमीनों का कुल कीमत चल सके तो रेलवे राशि का उच्च स्तर से व्यवस्था कर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर सके।

यह भी पढ़िए RRC Gorakhpur Apprentices Apply Online 2023 || आरआरसी गोरखपुर अपरेंटिस 2023 ऑनलाइन आवेदन करें
 पूर्व मध्य रेल नरकटियागंज के उप मुख्य अभियंता निर्माण उत्कर्ष कुमार ने सीतामढ़ी डीएम को पत्र लिखकर भू-अर्जन 2013 अधिनियम के अनुसार लैंड प्लान का विस्तृत विवरणी भेज कर अधिग्रहित होने वाले जमीन का कुल कीमत का विवरणी का मांग की है। रेलवे के उप मुख्य अभियंता ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि मोतीहारी-सीतामढ़ी वाया शिवहर नई रेलवे लाइन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण कार्य किया जाना बाकी है।  


यह भी पढ़िए 

BRABU 2nd Merit List Graduation Admission 2023-27 के लिए लिस्ट हुवा जारी।

उक्त कार्य के लिए स्टीमेट की स्वीकृति रेल बोर्ड से प्राप्त है। जो नई रेल लाइन सीतामढ़ी, शिवहर व मोतिहारी होकर गुजरती है। जहां उक्त रेलखंड में सीतामढ़ी जिला 17.762 किमी पड़ता है। इसमें 3.141 किमी रेलवे में है। शेष जमीन निजी है। जिसका रेलवे भू-अर्जन करेगी। उक्त कार्य के लिए रेलवे ने अपने पत्र में सीतामढ़ी डीएम को विवरणी भेजकर अधिग्रहित होने वाले सभी जमीन के कुल कीमत का विवरणी का मांग किया है। जिससे निर्माण का कार्य आगे प्रशस्त हो सके।


28 किमी निर्माण के लिए 567 करोड़ किया है निर्गत-

ज्ञात हो कि रेलवे ने पिछले माह में ही सीतामढ़ी- मोतिहारी भाया शिवहर नयी रेल परियोजना का मार्ग प्रशस्त कर दिया था। वर्षों से लंबित पड़े 79 किमी लंबी उक्त रेलखंड की परियोजना में प्रथम चरण में सीतामढ़ी से शिवहर तक कुल 28 किमी नई रेलवे लाइन निर्माण के लिए 566.83 करोड़ रुपया रेल मंत्रालय ने निर्गत किया है। डीएम के भूमि अधिग्रहण प्रतिवेदन भेजे जाने के बाद निर्माण कार्य धरातल में दिखने की असार जग गयी है।


भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़ेअगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करेंताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूटे |

newsJoin Social Network Groups

Join Telegram Groupnew-1

Join Facebook Pagenew-1

Join WhatsApp Groupsnew-1

Join Twitter Pagenew-1

Instagram Pagenew-1

Subscribe YouTube Channelnew-1

Like LinkedIn Pagenew-1


Top Post Ad

Below Post Ad

Ads