Type Here to Get Search Results !

Delhi CSC News Updates:- CSC आईडी बनवाने नाम पर लाखों रुपये की ठगी, अब तक 300 लोगों को बना चुके शिकार, आरोपित गिरफ्तार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। द्वारका जिले की साइबर सेल थाना पुलिस ने जन सेवा केंद्र (सीएससी) आईडी बनवाने का झांसा देकर ठगी करने वाले एक गिरफ्तार को पकड़ा है। पकड़े गए आरोपितों में राजस्थान के सीकर जिले के रहने वाले चित्रेश गोयल, मोनू शर्मा और कुलदीप सिंह हैं। शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि आरोपित वर्ष 2021 से लेकर अब तक 300 से अधिक लोगों से ठगी कर चुके हैं।



20 लाख रुपये की कर चुके हैं ठगी
आरोपित फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर वारदात को अंजाम देते थे। आरोपितों के बैंक खातों की जांच से पता चला है कि इनके खातों में 20 लाख रुपये आए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीएससी आईडी दिलाने के नाम पर झांसा देकर ठगी करने को लेकर शिकायत मिली। जिसपर एसीपी जय प्रकाश रंजन, इंस्पेक्टर भंवर सिंह, एएसआई वीजेंद्र, हवलदार संदीप ने कार्रवाई करते हुए तीनों आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

जयपुर में हुई दोनों आरोपितों की मुलाकात
आरोपित चित्रेश गोयल गिरोह का सरगना है कि वह अब तक सैकड़ों लोगों के साथ सीएससी आईडी बनाने के नाम पर ठगी कर चुका है। चित्रेश ने नीमका के एक संस्थान से कंप्यूटर कोर्स किया है। वर्ष 2021 में जब वह जयपुर काम की तलाश में गया तो वहां राजस्थान सरकार में ई-मित्र का काम किया। इस दौरान उसकी मुलाकात मोनू शर्मा से हुई।

यहां भी देखें।:-


माेनू एक पेमेंट बैंक में वितरक का काम करता था। इसके बाद फेसबुक के जरिये तीसरे आरोपित अंकित राज से दोनों की मुलाकात हुई। अंकित ने सीएससी के नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट बनाई थी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपितों ने कई वाट्सऐप ग्रुप बनाया हुआ था। इन्ही ग्रुप के जरिये आरोपित लोगाें का अपना शिकार बनाते थे। इसके साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी आरोपितों ने विज्ञापन दिया था।

आरोपितों ने ठगी की रकम लेने के लिए पे-यू की यूपीआई आईडी बनाई थी। इस आईडी को बनाने के लिए चित्रेश ने अपनी मां के दस्तावेज का इस्तेमाल किया था। पुलिस ने चित्रेश की मां से बात किया तो उन्हाेंने इससे अनभिज्ञता जताई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीएससी आईडी बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है।इसके लिए सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन दिया जाता है। आरोपित इसी सरकारी वेबसाइट से मिलती जुलती फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी कर रहे थे।

भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करेंताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूटे

 

Join Social Network Groups

Join Telegram Group

Join Facebook Page

Join WhatsApp Groups

Join Twitter Page

Instagram Page

Subscribe YouTube Channel

Like LinkedIn Page


Top Post Ad

Below Post Ad

Ads