Type Here to Get Search Results !

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड को लेकर नया अपडेट, ऐसे राशन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा लाभ

संवाद सूत्र, सरपतहां (जौनपुर)। यदि आप नए राशन कार्डधारक हैं तो जान लें आपका आयुष्मान कार्ड फिलहाल अभी नहीं बन सकेगा। इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अभी 2019 के पूर्व के कार्डधारकों का ही आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है।

Ayushman Card यदि आप नए राशन कार्डधारक हैं तो जान लें आपका आयुष्मान कार्ड फिलहाल अभी नहीं बन सकेगा। इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अभी 2019 के पूर्व के कार्डधारकों का ही आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना से आच्छादित आयुष्मान गोल्डन कार्डधारक किसी भी सरकारी व सूचीबद्ध निजी अस्पताल में वर्ष में पांच लाख तक इलाज मुफ्त करवा सकते हैं।

सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना से आच्छादित आयुष्मान गोल्डन कार्डधारक किसी भी सरकारी व सूचीबद्ध निजी अस्पताल में वर्ष में पांच लाख तक इलाज मुफ्त करवा सकते हैं। पहले इस योजना का लाभ अंत्योदय राशन कार्डधारकों सहित अति गरीबों को ही मिलता था।

2019 से पहले राशनकार्ड धारकों को ही मिलेगा लाभ

अब सरकार ने योजना के तहत पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को इस शर्त के साथ जोड़ने का आदेश दिया है कि जिनके कार्ड में कम से कम छह यूनिट (सदस्य) हों। ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए छह यूनिट के कार्डधारकों की भीड़ अस्पताल व सहज जनसेवा केंद्रों प बढ़ गई है, जबकि उन्हें यह पता नहीं है कि इसके पात्र वहीं हैं जिनके राशनकार्ड 2019 के पहले के बने हैं।

यहीं नहीं योजना का लाभ लेने के चक्कर में आपूर्ति विभाग के कार्यालयों में ऐसे लोगों की भीड़ बढ़ गई जिनके राशनकार्ड में छह यूनिट से कम थी। तमाम लोगों की पात्रता के आधार पर यूनिट बढ़ाई भी गई, किंतु आयुष्मान कार्ड का आवेदन करने पर उनका आवेदन स्वतः निरस्त हो गया।

ऐसे पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक जिनका वर्ष 2019 के बाद से हाल तक यूनिट बढ़ाई गई है, उन्हें अभी इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। उनका आवेदन स्वतः निरस्त हो रहा है। योजना के लाभ के लिए अभी उन्हें और इंतजार करना पड़ेगा। -डा. एसपी यादव, अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुइथाकलां।

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads