Type Here to Get Search Results !

SSC Group D भर्ती के लिए आए 55 लाख आवेदन, MBA, MTech, MSC वाले भी लगे लाइन में

SSC Group D:-  ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों की भारी संख्या देश में युवा बेरोजगारी की स्थिति के बारे में चिंता पैदा कर रही है. इस भर्ती के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल और डिप्लोमा है. बावजूद इसके बीटेक, एमटेक, एमबीए वाले उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

SSC Group D Recruitment: देश में लगातार बढ़ रही बेरोजगारी का आलम ऐसा है कि चपरासी, वॉचमैन गार्डनर समेत कई फॉर्थ ग्रेज (Group D या Class IV) पदों पर मास्टर डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश राज्य में पिछले महीने आयोजित एसएससी एमटीएस 2023 भर्ती परीक्षा में ग्रुप डी की नौकरियों के लिए आवेदनों में आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई, जिसमें 55 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने चपरासी, चौकीदार, माली और अन्य पदों के लिए आवेदन किया.

 

55 लाख से ज्यादा आवेदन, सबसे ज्यादा यूपी-बिहार से
दिलचस्प बात यह है कि आवेदकों में बीटेक, एमबीए, एमटेक, बीबीए, एमए और एमएससी डिग्री जैसी उच्च योग्यता वाले व्यक्ति हैं, जो इस क्षेत्र में शिक्षित युवाओं द्वारा सामना किए जाने वाले बेरोजगारी संकट को दिखा रहा है. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस गैर-तकनीकी) और हवलदार भर्ती परीक्षाओं के लिए 55,21,917 आवेदन आए हैं.  प्रयागराज में एसएससी मध्य क्षेत्र कार्यालय के मुताबिक इनमें सबसे ज्यादा 19,04,139 उम्मीदवार उत्तर प्रदेश और बिहार से हैं.

बेरोजगारी से हताश हायर डिग्री प्राप्त उम्मीदवार
ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों की भारी संख्या देश में युवा बेरोजगारी की स्थिति के बारे में चिंता पैदा कर रही है. चपरासी, चौकीदार, जमादार, माली और वॉचमैन जैसी भूमिकाओं के लिए आवेदन करने के लिए बीटेक, एमटेक और एमबीए डिग्री वाले उम्मीदवारों की हताशा मौजूदा बेरोजगारी संकट को उजागर करती है.

 

इसे भी पढ़ें। :-  क्या आप भी करना चाहते है एग्जाम की तैयारी यहां से करे मुफ्त में सभी राज्यों से संबंधित प्रश्न डाला गया हैं।

10वीं पास मांगी गई थी योग्यता
इस भर्ती के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल और डिप्लोमा है. बावजूद इसके बीटेक, एमटेक, एमबीए समेत विभिन्न विषयों में एडवांस्ड डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों ने ग्रुप डी के इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं. यह रोजगार के अवसर तलाश रहे हायर एजुकेशन प्राप्त कर चुके उम्मीदवारों द्वारा सामना की जाने वाली मौजूदा चुनौतियों को दर्शाता है.

10 हजार से ज्यादा वैकेंसी
एसएससी की भर्ती अधिसूचना ने वर्ष 2020-2022 के लिए लगभग 10,880 एमटीएस पदों और 529 हवलदार सीबीआईसी और सीबीएन पदों को भरा जाएगा. इच्छुक उम्मीदवारों को 18 जनवरी से 24 फरवरी तक आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया गया था. आवेदकों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच थी, हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई थी.

 
 भारत में बढ़ती बेरोजगारी के आंकड़े
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में दिसंबर 2022 महीने में बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) एक बार फिर बढ़कर 8.3 फीसदी तक पहुंच गई थी. नवंबर 2022 में यह आंकड़ा 8 फीसदी था. इससे पहले दिसंबर 2021 तक भारत में बेरोजगार लोगों की संख्या 5.3 करोड़ रही. इनमें महिलाओं की संख्या 1.7 करोड़ थी.
 

भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूट

Join Social Network Groups

Join Telegram Group

Join Facebook Page

Join WhatsApp Groups

Join Twitter Page

Instagram Page

Subscribe YouTube Channel

Like LinkedIn Page


 
 

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads