Type Here to Get Search Results !

CTET Online 2023 : टीचर बनने का सपना होगा पूरा

 CTET 2023 Preparation Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) जुलाई 2023 सेशन के ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं. अगर आप भी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको यह पात्रता परीक्षा पास करनी होगी.  सीटेट जुलाई 2023 के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार सीबीएसई सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर 26 मई तक आवेदन कर सकते हैं और 27 मई, 2023 तक फीस जमा कर सकते हैं.

 CTET July 2023 Registration: कैसे करें अप्‍लाई
स्‍टेप 1: सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

 स्‍टेप 2: होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जुलाई 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा.
स्‍टेप 4: रजिस्‍ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद, आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
स्‍टेप 5: सब्‍मिट पर क्लिक करें और कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें.

Apply Online/ ऑनलाइन आवेदन

Click Here/यहां क्लिक करें

अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े.

Click Here

भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूटे)

Join Telegram

Subscribe YouTube Channel

Follow Twitter

Follow Instagram






 

 सीटेट एग्जाम पास करने के बाद उम्मीदवार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर यह आपका पहला अटेम्प्ट है तो यहां दिए गए प्रीपरेशन टिप्स टेस्ट क्लियर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं सीबीएसई सीटेट एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

 सिलेबस को ध्यान से पढ़ें
सीटेट एग्जाम देने से पहले पेपर-I और पेपर-II के सिलेबस को ध्यान से पढ़ें और अच्छे से समझ लें. सिलेबस के अनुसार ही आगे का स्टडी प्लान तैयार होगा

 स्टडी मैटेरियल का सही चुनाव
किसी भी परीक्षा से पहले उसकी तैयारी के लिए इस्तेमाल होने वाला स्टडी मैटेरियल पर काफी ध्यान देना चाहिए. आपका स्टडी मैटेरियल ऐसा होना चाहिए जो आपको समझ में आए और  के अच्छी बुक्स का चयन करें, ताकि विषयों को समझने में आसनी हो.

 पुराने पेपर्स से प्रैक्टिस करें
सीटेट के पुराने पेपर्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं. पिछले सालों के पेपर की प्रैक्टिस करें. इससे आप एग्जाम पैटर्न, डिफिकल्टी लेवल और किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं आदि जान सकते हैं. स्टडी करते समय छोटे-छोटे नोट्स बना सकते हैं, जो लास्ट मिनट प्रीप्रेशन में भी मदद करेंगे.

 मॉक टेस्ट की मदद लें
सीटेट एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों को आसानी से हल करने के लिए कॉन्सेप्ट क्लियर करें. इसके लिए CTET मॉक टेस्ट का लाभ उठा सकते हैं. इससे आप कमजोर क्षेत्रों की पहचान करके उनकी ज्यादा प्रैक्टिस कर सकेंगे. सीटेट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए सभी सवाल अटेम्प्ट करें.

 ऑनलाइन क्लासेस करेंगी मदद
सीटेट की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लासेस भी बेस्ट ऑप्शन हैं. आप चैप्टर वाइज सीटेट की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्सासेस की मदद ले सकते हैं. किसी भी परीक्षा से पहले शांत और कॉन्फिडेंट रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. इससे आप अपने लक्ष्य पर अच्छे से फोकस कर सकते हैं.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads