Type Here to Get Search Results !

CTET July Application Form 2023 : Edit Application Form - Last Date Today

CTET Apply Online Application Form Eaditing 2023

सीटीईटी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2023

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जुलाई 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। सभी पात्र और इच्छुक उम्मीदवार केंद्रीय परीक्षा के 17वें संस्करण के लिए 27 अप्रैल 2023 से सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जुलाई, 2023 से अगस्त, 2023 के बीच सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट - ऑनलाइन) मोड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी)

 

News: - CTET जुलाई 2023 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 27 अप्रैल 2023 से शुरू किया गया है।

Important Dates / महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन प्रारंभ तिथि: 27-04-023

     आवेदन की अंतिम तिथि: 26-05-2023

ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि: 16-05-2023

शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 26-05-2023

ऑनलाइन सुधार: 29 मई 2023 से 02 जून 2023 तक

ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) तिथि: जुलाई, 2023 से अगस्त, 2023 के बीच

 

Application Fee / आवेदन शुल्क

 

Category

Only Paper I or II

Both Paper I & II

General/ OBC

Rs. 1000/-

Rs. 1200/-

SC/ ST /Diff. Abled Person

Rs. 500/-

Rs. 600/-

शुल्क का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग, Visa, Master card, Maestro, RuPay Credit या Debit Card के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

 

भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूटे)

 

 

भारत के सभी राज्यों से अपडेटेड रहने के टेलिग्राम ग्रुप में अभी जुड़े |

Click Here

 

Education Qualification / शैक्षणिक योग्यता


Minimum Educational Qualifications for Classes I to V

S.N

Education Qualification

1.

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में 2- वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।

2.

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियम, 2002 के अनुसार 2- वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण .

3.

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

4.

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2- वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण*

5.

"कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक (बी.एड) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण" "() जिसने किसी भी एनसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान से योग्यता या शिक्षा स्नातक प्राप्त की है, शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा। कक्षा I से V तक बशर्ते शिक्षक के रूप में नियुक्त व्यक्ति अनिवार्य रूप से प्राथमिक शिक्षक के रूप में ऐसी नियुक्ति के दो साल के भीतर एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त प्रारंभिक शिक्षा में छह महीने का ब्रिज कोर्स पूरा करेगा।

6.

न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

Minimum Educational Qualifications for Classes VI to VIII

SN

Education Qualification

1.

स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।

2.

ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक और बैचलर इन एजुकेशन (बी.एड) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण

3.

इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा में स्नातक (बी.एड) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।

4.

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में 4-वर्षीय स्नातक (बी.एल.एड) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

5.

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय B.A/ B.Sc.Ed या B.A.Ed/ B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

6.

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और बी.एड. के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण। (खास शिक्षा)*

7.

कोई भी उम्मीदवार जिसके पास बी.एड. एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कार्यक्रम टीईटी/सीटीईटी में उपस्थित होने के योग्य है। इसके अलावा, एनसीटीई पत्र दिनांक 11-02-2011 द्वारा परिचालित मौजूदा टीईटी दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति जो एनसीटीई अधिसूचना में निर्दिष्ट किसी भी शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम (एनसीटीई या आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त हो सकता है) का पीछा कर रहा है। दिनांक 23 अगस्त 2010 भी टीईटी/सीटीईटी में उपस्थित होने के योग्य है।

8.

न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।


Some Important Useful Links / कुछ महत्वपूर्ण उपयोगी कड़ियाँ

Download Android Application on Your Mobile - Click Here

Form Editing

Click Here/यहां क्लिक करें

Login/ लॉग इन करें

Click Here/यहां क्लिक करें

Download Notification

Click Here/यहां क्लिक करें

Official Website/आधिकारिक वेबसाइट

Click Here/यहां क्लिक करें

चंपारण रिजल्ट के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें|

 

भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूटे)

Join Social Network Groups

Join Telegram Group

Join Facebook Page

Join WhatsApp Groups

Join Twitter Page

Instagram Page

Subscribe YouTube Channel

Like LinkedIn Page

 

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads