Type Here to Get Search Results !

BSEB 10th Compartmental Form Online 2023 || BSEB 10वीं कंपार्टमेंटल फॉर्म ऑनलाइन 2023

BSEB 10th Compartmental Form Online 2023

बिहार बोर्ड 10 वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा फॉर्म 2023 लागू करता है। बीएसईबी ने 31 मार्च 2023 को मैट्रिक परिणाम की घोषणा की। जो छात्र बिहार बोर्ड क्लास 10 वीं परीक्षा में विफल रहे, ऐसे परीक्षा में फिर से दिखाई दे सकते हैं। कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में दिखाई देने के लिए 2023 को BSEB मैट्रिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता है। कम्पार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म 2023, 03 अप्रैल 2023 से 07 अप्रैल 2023 तक आवेदन कर सकता है

BSEB 10th Compartmental Form Online 2023

 


परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विधार्थियो का परीक्षा फॉर्म विद्यालय प्रधान
के द्वारा वेबसाइट www.biharboardonline.com पर दिनांक

3 से 7 अप्रैल 2023 तक ऑनलाइन माधयम से भरा जायेगा |

उक्त परीक्षा में परीक्षार्थी अधिकतम दो अनुतीर्ण विषयो ( एकल विषय अंग्रेजी अंक्तिरित ) में कंपार्टमेंटल कोटि के रूप से सम्मिलित हो सकते है |

Important Dates / महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन प्रारंभ तिथि: 03-04-023

     आवेदन की अंतिम तिथि: 07-04-2023   

     कम्पार्टमेंट परीक्षा दिनांक: जल्द ही घोषित की जाएगी

Application Fee / आवेदन शुल्क

Particulars

General Category Fee

SC / ST / EC Fee

Application Fee

Rs/-70

Rs/-70

Exam Fee

Rs/-115

 

Miscellaneous

Rs/-430

Rs/-430

Marksheet

Rs/-170

Rs/-170

For all subjects

Rs/-110

Rs/-110

Excluding Science Fee

Rs/-55

Rs/-55

Total

Rs/-950

Rs/-835

Practical Exam Fee

Rs/-30

Rs/-30

Online Entry Fee

Rs/-30

Rs/-30

Total

Rs/-1010

Rs/-895



बीएसईबी स्क्रूटनी 2023 के लिए पात्रता मानदंड

    माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा में ये सभी परीक्षार्थी सम्मिलित हो सकते हैं

        ()नियमित / स्वतंत्र एवं पूर्ववर्ती कोटि के वैसे पंजीकृत एवं Sent Up परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी, जो वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने की पात्रता रखते थे, जिनके द्वारा संबंधित मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में परीक्षा आवेदन पत्र एवं निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा किया गया है और इसके बावजूद शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उन पंजीकत/सेन्ट-अप छात्र/ छात्राओं का ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र नहीं भरा गया और ही परीक्षा शुल्क जमा किया गया, जिसके कारण विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह गये, तो वैसे छूटे हुए पंजीकृत (सत्र 2022-23) छात्र /छात्रा को अपवादस्वरूप विशेष मौका देते उन्हें माध्यमिक कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा, 2023 में सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाता है। उन्हें वार्षिक परीक्षा के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधाएँ देय होगी। परीक्षार्थियों को छोड़कर शेष परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान का इन्टरनल एसेसमेंट, सामाजिक विज्ञान के लिट्रेसी एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क तथा गृह विज्ञान, ललित कला, नृत्य एवं संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होंगी, जिसमें उन्हें अपने विषय के अनुरूप सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

            नियमित / स्वतंत्र / पूर्ववर्ती कोटि के वैसे पंजीकृत परीक्षार्थी जिनके ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भरने के क्रम में विषय, लिंग एवं फोटो में च्रुटि की गई और उसके कारण वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में सम्मिलित होने से वंचित रह गये हैं, तो वे विषय, लिंग एवं फोटो को संशोधित करते हुए कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2023 में सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने पोती शिक्षण संस्थान के माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भर सकते हैं। छात्रों को छोड़कर शेष छात्रों का इन्टरनल एसेसमेंट/ प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। उन्हें वार्षिक परीक्षा के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधाएँ देय होगी।

        () समुन्नत कोटि के परीक्षार्थी के सम्बन्ध में: वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2022 में उत्तीर्ण वैसे परीक्षार्थी, जो वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में समुन्नत परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते थे, किन्तु किसी कारणवश परीक्षा आवेदन ऑनलाइन भरने एवं जमा करने से वंचित रह गये अथवा शिक्षण संस्थान के प्रधान की के कारण उनका ऑनलाइन परीक्षा फार्म नहीं भरा जा सका, वैसे परीक्षार्थी समुन्नत कोटि के रूप में अपने एक अथवा सभी विषयों में माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2023 में सम्मिलित होने अपने शिक्षण संस्थान के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भर सकते हैं। छात्रों का वार्षिक परीक्षा, 2022 में ली गयी इन्टरनल एसेसमेन्ट / प्रायोगिक परीक्षा विषय में प्राप्त अंक को Carry On किया जाएगा।

            वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में उत्तीर्ण परीक्षार्थी का समुन्नत के लिए परीक्षा आवेदन स्वीकार योग्य नहीं है। ऐसे परीक्षार्थी यदि Result Improvement हेतु पुनः माध्यमिक परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, तो वे आगामी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित हो सकते हैं, माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2023 में वे सम्मिलित नहीं हो सकते हैं।

        ()कम्पार्टमेन्टल कोटि के रूप में निम्नलिखित कोटि के परीक्षार्थी माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2023 में सम्मिलित होने के संबंध में:

            () वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में अनुत्तीर्ण वैसे परीक्षार्थी, जो छः बाहय विषयों में से किसी एक विषय अथवा दो विषयों (विषय अंग्रेजी को छोड़कर) में अनुत्तीर्ण हुए हों, तो वे उत्तीर्ण होने तक लगातार तीन अवसर ले सकते हैं। प्रथम अवसर माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2023, दूसरा अवसर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 तथा तीसरा अन्तिम अवसर माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल परीक्षा, 2024 तक दिया जाएगा। प्रथम अवसर के लिए माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2023 में सम्मिलित होने हेतु अपने विद्यालय प्रधान के माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा आवेदन एवं शुल्क जमा कर सकते हैं। इस कोटि के अभ्यर्थियों का इन्टरनल एसेसमेन्ट / प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जायेगी। उनके वार्षिक परीक्षा, 2023 में ली गई इन्टरनल एसेसमेन्ट / प्रायोगिक परीक्षा के विषय में प्राप्त अंक को Carry On किया जाएगा। इस कोटि के परीक्षार्थी को वार्षिक परीक्षा, 2023 के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सुविधा देय नहीं होगा।

            () वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2022 के वैसे परीक्षार्थी जो छः बाहय विषयों में से एक विषय अथवा दो लि (एकल विषय अंग्रेजी को छोड़कर) में अनुत्तीर्ण हुए हों, तो प्रथम अवसर के रूप में माध्यमिक परीक्षा, 2023 में हुए तथा उसमें भी असफल रहे, तो दूसरे अवसर के रूप में कम्पार्टमेन्टल कोटि के रूप में सम्मिलित जद लाइन परीक्षा आवेदन भर सकते हैं और शुल्क जमा करेंगें। इस कोटि के रूप का इन्टरनल एसेसमेन्ट / प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जाएगी। उनके वार्षिक परीक्षा, 2022 में ली गयी इन्टरनल एसेसमेन्ट / प्रायोगिक परीक्षा विषय में प्राप्त अंक को Carry On किया जाएगा।

            () वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2021 में सम्मिलित वैसे परीक्षार्थी, जो छः बाहय में से किसी एक विषय अथवा दो विषयों (एकल विषय अंग्रेजी को छोड़कर) में अनुत्तीर्ण हुए हों, वे प्रथण अवसर के रूप में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2022 में हुए और उसमें अनुत्तीर्ण के अन्तर्गत वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में सम्मिलित हुए और पूर्ण अनुत्तीर्ण तो वैसे परीक्षार्थी अपने तीसरे अंतिम अवसर के रूप में माध्यमिक -सह-विशेष परीक्षा, 2023 में अधिकतम दो अनुत्तीर्ण विषयों (एकल विषय अंग्रेजी को छो

 

बिहार बोर्ड 10 वीं कम्पार्टमेंटल फॉर्म 2023 की प्रक्रिया

·          सबसे पहले उम्मीदवार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं।

·          बिहार बोर्ड के लिंक को खोजें 10 वीं कंपार्टमेंटल फॉर्म 2023

·          अब होम पेज पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।

·          आवश्यक विवरणों के साथ BSEB 10 वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा फॉर्म 2023 पर क्लिक करने के बाद।

·          अब विषय-वार शुल्क का भुगतान करें।

·          अंत में, अंतिम सबमिट बटन पर क्लिक करें।

·          अब भरे हुए BSEB 10 वें सप्लीमेंट्री फॉर्म 2023 स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

·          डाउनलोड करें और आगे के उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें।

 

भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूटे)

 

Some Important Useful Links / कुछ महत्वपूर्ण उपयोगी कड़ियाँ

Download Android Application on Your Mobile - Click Here

Apply Online/ ऑनलाइन आवेदन

Click Here/यहां क्लिक करें

Login/ लॉग इन करें

Click Here/यहां क्लिक करें

Download Result

Click Here/यहां क्लिक करें

Download Notification

Click Here/यहां क्लिक करें

Official Website/आधिकारिक वेबसाइट

Click Here/यहां क्लिक करें

चंपारण रिजल्ट के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें|

 

भारत के सभी राज्यों से संबधित और बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन  छूट

Join Social Network Groups

Join Telegram Group

Join Facebook Page

Join WhatsApp Groups

Join Twitter Page

Instagram Page

Subscribe YouTube Channel

Like LinkedIn Page

 

 

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads