Type Here to Get Search Results !

PM Kisan Yojana: बड़ी संख्या में लाभार्थी सूची से कटेंगे नाम! ऐसे चेक करें सम्मान निधि की बेनिफिशियरी लिस्ट

किसानों के पास ई-केवाईसी कराने का अभी भी मौका है. जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी की प्रकिया को नहीं पूरा किया है, वे पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. आइए जानते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें.

PM Kisan Yojana: बड़ी संख्या में लाभार्थी सूची से कटेंगे नाम! ऐसे चेक करें सम्मान निधि की बेनिफिशियरी लिस्ट


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जनवरी महीने के अतिंम हफ्ते में जारी की जा सकती है. हालांकि, इसको लेकर अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. अनुमान है कि भूलेखों के सत्यापन के चलते बड़ी संख्या में लोगों का नाम लाभार्थी सूची से बाहर हो सकता है. 

PM Kisan Yojana e-KYC

जल्द करा लें ई-केवाईसी

किसानों के पास ई-केवाईसी कराने का अभी भी मौका है. जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी की प्रकिया को पूरा नहीं किया है, वे 13वीं किस्त पाने के लिए जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें. अन्यथा आगामी किस्त से वंचित रह सकते हैं.

बेनेफिशियरी लिस्ट में देखें नाम 

पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. फिर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें. पहले ये चेक करें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल यहां पूरी भरी हुई है. अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे YES लिखा है तो आप समझ लीजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. वहीं, अगर इनमें से किसी भी जगह NO लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है.

सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद

पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है. ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके भेजी जाती है.

समस्या होने पर यहां करें संपर्क

इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा.






Top Post Ad

Below Post Ad

Ads