Type Here to Get Search Results !

Breaking News :- PM Kisan Yojana में 4 हजार से अधिक मुर्दों के खाते में पहुंचे पीएम किसान योजना के पैसे, जांच में हुआ खुलासा |

PM Kisan Yojana News: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की जांच-पड़ताल में मिले 8105 अपात्र लाभार्थियों में से अब तक 660 किसानों से 34.79 लाख रुपये रिकवर किए जा चुके हैं. कृषि विभाग की जांच में साढ़े चार हजार से अधिक लाभार्थी किसानों की मौत की पुष्टि हुई है.

Breaking News :- PM Kisan Yojana में 4 हजार से अधिक मुर्दों के खाते में पहुंचे पीएम किसान योजना के पैसे, जांच में हुआ खुलासा |

तकरीबन साढ़े 4 हजार किसानों के खाते में उनकी मौत के बाद भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे पहुंच रहे हैं. ये खबर उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले से सामने आई है. इसके अलावा डेढ़ हजार इनकम टैक्स देने वाले किसान भी इस योजना का फायदा उठा रहे हैं. जांच के दौरान कुल 8105 किसान पीएम सम्मान निधि योजना के लिए अपात्र पाए गए हैं. फिलहाल 660 अपात्र किसानों से 34.79 लाख की रिकवरी भी की जा चुकी है.

किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं 348.210 करोड़ रुपये 

हमीरपुर में किसानों की संख्या सवा दो लाख है. इसमें से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1.87 लाख किसानों का चयन किया गया था. इनमें भी लघु और सीमांत किसानों की संख्या 1.43 लाख है. किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 11 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं. जनपद में अब तक इस योजना के तहत 348.210 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है. 

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या घटी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जांच-पड़ताल के बाद अपात्र मिले 8105 लाभार्थियों में से अब तक कृषि विभाग ने 660 किसानों से 34.79 लाख रुपये की रिकवरी की है. जांच में साढ़े चार हजार से अधिक किसानों की मौत की पुष्टि हुई है. जबकि डेढ़ हजार से अधिक किसान आयकर दाता होते हुए भी योजना का लाभ ले रहे थे. मौजूदा समय में जनपद में इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या एक लाख के नीचे पहुंच चुकी है. योजना की पहली किस्त के दौरान लाभ लेने वाले किसानों की संख्या पौने दो लाख के आस-पास थी.

कभी भी आ सकती है 12वीं किस्त

बता दें कि सरकार द्वारा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये देती है. ये राशि किसानों को हर चार महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में 2 हजार रुपये करके दी जाती हैं. किसानों को अब तक 11 किस्तें दी जा चुकी है. फिलहाल, वह 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेटेस्ट अपडेट के ्अनुसार, सितंबर महीने के किसी भी तारीख को ये 2 हजार रुपये की धनराशि किसानों के खाते में भेजी जा सकती है.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads