Type Here to Get Search Results !

Bihar Nal Kup Yojna 2021-22

Bihar Nal Kup Yojna 2021-22

Note: - इस योजना में अब नए आवेदन नहीं लिए जा रहे हैअतिरिक्त बजट प्राप्त होने पर पोर्टल पुनः खोला जायेगा|

आदेशानुसार लघु जल संसाधन विभागपटना|

Bihar Niji Nal Kup Yojna 2021 बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गयी है! इस योजना का नाम है बिहार निजी नल कूप योजना  ! इस योजना के तहत बिहार के किसानों को निजी नल कूप लगाने के लिए राज्य की सरकार अनुदान प्रदान करेगी ! हालाँकि इस तरह की योजना राज्य सरकार के तरफ से पहले भी चलाई गयी है ! जैसी की बिहार शताब्दी निजी नल कूप योजना !

परन्तु अब इस योजना की जगह पर एक नई योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम है ! इस नई योजना में हो सकता है की मिलने वाले अनुदान को बढ़ा दिया जाये और हो सकता है की और भी सारे फायदे राज्य के किसानों को प्रदान किए जाये! इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य किसानों को ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा ! इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी नीचे दी गयी है !

Bihar Character Certificate Apply 2021  क्या है इस से जुड़ी खबर

बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गयी है ! इस योजना का नाम है बिहार निजी नल कूप योजना  ! इस योजना के तहत बिहार के किसानों को निजी नल कूप लगाने के लिए राज्य की सरकार अनुदान प्रदान करेगी |इस नई योजना में हो सकता है की मिलने वाले अनुदान को बढ़ा दिया जाये और हो सकता है की और भी सारे फायदे राज्य के किसानों को प्रदान किए जाये!

ü बिहार निजी नल कूप योजना के लिए राज्य सरकार के द्वारा 70 मीटर तक की गहराई के नल कूप के लिए 328 रुपये प्रति मीटर की दर से अधिकतम 15000/- अनुदान दिया जाता था !

ü वहीं 100 मीटर तक की गहराई के नल कूप के लिए 597 रुपये प्रति मीटर की दर से अधिकतम 35000/- रुपये तक अनुदान दिया जाता था !

इस योजना से मिलने वाले लाभ

इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के किसानों को दिया जायेगा | इस योजना के तहत आवेदन कर किसान अपनी निजी जमीन के लिए नल कूप लगाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर पायेंगे

यह योजना बिहार राज्य के सभी प्रखंडो के लिए लाभ की गयी है

बिहार निजी नल कूप योजना के लिए राज्य सरकार के द्वारा 70 मीटर तक की गहराई के नल कूप के लिए 328 रुपये प्रति मीटर की दर से अधिकतम 15000/- अनुदान दिया जाता था  हैं ! वहीं , 100 मीटर तक की गहराई के नल कूप के लिए 597 रुपये प्रति मीटर की दर से अधिकतम 35000/- रुपये तक अनुदान दिया जाता था !

महत्वपूर्ण कागजात

ü आधार कार्ड

ü पहचान पत्र

ü निवास प्रमाण पत्र

ü बैंक अकाउंट पासबुक

ü मोबाइल नंबर

ü पासपोर्ट साइज़ फोटो

ü जमीन के दस्तावेज (जहाँ नल कूप लगाना है)

ü LPC

ü जमीन पर पहले से बोरिंग उपलब्ध नहीं है इसका प्रमाण पत्र

अन्य किसी संस्था या सरकारी योजना के तहत बोरिंग के लिए पहले से कोई अनुदान या वित्तीय सहायता नहीं मिला हो !इसके लिए स्वघोषणा पत्र -शपथ पत्र

ऐसे करें आवेदन

बिहार निजी नल कूप योजना 2021 इसका लाभ लेने के लिए योग्यता

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास उनके नाम से कम से कम 40 डिसमिल भूमि होनी चाहिये !

इस योजना के तहत अनु सूचित जाती के न्यूनतम 16 % आवेदकों तथा अनु सूचित जनजाति के 1 % आवेदकों का चयन प्रत्येक जिले से किया जायेगा

यदि आवेदन अनु सूचित जनजाति से उपलब्ध नहीं होता है ! तो ऐसे स्थिति में अनु सूचित जाती को 16% + 1 % यदि 17 % तक आवेदन स्वीकार करने के गुंजाइश होगी ! · इस योजना के तहत राज्य के लघु और सीमांत किसानों को प्राथमिकता उपलब्ध कराई जाएगी!

बिहार निजी नल कूप योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास कम से कम 0.04 अकड़ यानी 40 डिसमिल तक की भूमि होनी चाहिए !

बिहार निजी नल कूप योजना के लिए सिर्फ एक किसान ही आवेदन कर सकता है साथ ही उन्हें एक ही बो रिंग सेंट अनुदान के रूप में उपलब्ध कराया जायेगा !

Some Important Useful Links

Click Here to Online

Click Here

Download Notification

Click Here

Official Website

Click Here

Join Telegram Group

Click Here

 


Top Post Ad

Below Post Ad

Ads