Type Here to Get Search Results !

क्या आपका बना है ई श्रम कार्ड, तो चेक कीजिए बैंक खाते में आ गए हैं एक हजार रुपये। अगर नही बना है तो नजदीकी CSC सेंटर पर सम्पर्क करें।

UP - E sharam Card बनवाने पर व्यक्ति को 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलता है।

इसके तहत दुर्घटना से हुई मृत्यु अथवा स्थायी रूप से विकलांग होने पर दो लाख और आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रुपए की अनुदान राशि मिलती है। ई-श्रम कार्ड बनवाने पर यूपी में 500 रुपए प्रति महीने दिए जाने की घोषणा की गई है। ई-श्रम कार्ड से आने वाले समय में सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा।

 

लखनऊ. E sharam कार्डधारकों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपका ई श्रम कार्ड बना है तो अपने बैंक का एकाउंट चेक कीजिये। क्योंकि आपके खाते में एक हजार रुपये आ गए हैं। सोमवार को उत्तर प्रदेश की सरकार ने करीब दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया। जिसके तकह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना के पहले चरण में एक-एक हजार रुपये की धनराशि असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की। यह धनराशि उन श्रमिकों के खाते में भेजी गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक E Sharam Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

केंद्रीय रोजगार एवं श्रम मंत्रालय की है योजना

बता दें कि केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने करीब चार माह पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E Sharam) योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।


यूपी सरकार भी देगी 500 रुपये हर माह

यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।


यूपी सरकार ने एक-एक हजार रुपये की धनराशि की ट्रांसफर

यूपी की योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देने का एलान किया था। सोमवार को सीएम योगी ने इस योजना के तहत पहले चरण में उनके खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की। यहां ये भी गौर करने वाली बात है कि दिसंबर से मार्च यानी चार माह तक 500-500 रुपये भत्ता दिया जाएगा।
यूपी में करीब 6 करोड़ लोगों ने कराया पंजीयन

कुल दो हजार रुपये दिये जायेंगे। जिसकी एक-एक हजार की दो किश्तें जारी होंगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या पांच करोड़ 90 लाख से अधिक है।

Join Telegram Channel

Click Here

"Tech Bettiah" ऑफिसियल वेबसाइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है. हमारे Website पर तजा न्यूज़,न्यू टेक्नोलॉजी,सरकारी नौकरीएडमिट कार्डएडमिशन फॉर्मरिजल्टसरकारी योजनासभी टॉपिक्स पर अलग- अलग तरह की जानकारी पोस्ट किया जाता हैं,

सिर्फ आपको सुचना के लिए वेबसाइट बनाया गया है. बस आप हमलोगों को सपोर्ट करते रहिएसुपोर्ट के साथ-साथ Flow भी कीजिये

दोस्तो अगर हमलोगों का पोस्ट अच्छा लगे तो कमेन्ट करके जरुर बताए|

प्रिय पाठको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना न भूले|

ताजा सुचना पाने के लिए Telegram ग्रुप जरुर ज्वाइन करे|

Join Telegram Group


Top Post Ad

Below Post Ad

Ads