Type Here to Get Search Results !

PM Kisan 10th installment | PM Kisan की 10वीं किस्त से पहले इस सूबे की महिलाओं को नरेंद्र मोदी से बड़ा तोहफाः जानें, किनके-किनके खातों में ट्रांसफर होंगे रुपए?

पीआईबी की विज्ञप्ति के मुताबिक, “पीएम मोदी प्रधानमंत्री स्व-सहायता समूहों को 1000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे, जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (21 दिसंबर, 2021) को यूपी के प्रयागराज का दौरा करेंगे। वह लगभग एक बजे दोपहर को संगम नगरी में एक अनोखे कार्यक्रम में शरीक होंगे, जिसमें दो लाख से अधिक महिलाएं मौजूद रहेंगी। कार्यक्रम का आयोजन महिलाओं को, खासकर जमीनी स्तर पर उन्हें जरूरी कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन उपलब्ध करवा कर सशक्त बनाने के विषय में प्रधानमंत्री के नजरिये के अनुरूप किया जा रहा है।

ताजा सुचना पाने के लिए Telegram ग्रुप जरुर ज्वाइन करे |



महिलाओं को सहायता प्रदान करने के क्रम में प्रधानमंत्री 1000 करोड़ रुपये की धनराशि स्वसहायता समूहों के खातों में अंतरित करेंगे, जिससे स्वसहायता समूहों की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को फायदा होगा। यह अंतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है, जिसके अनुसार प्रति स्वसहायता समूह 1.10 लाख रुपये के हिसाब से 80 हजार समूहों को समुदाय निवेश निधि (सीआईएफ) तथा 15 हजार रुपये प्रति स्वसहायता समूह के हिसाब से 60 हजार समूहों को परिचालन निधि प्राप्त हो रही है।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 20 हजार व्यापार सखियों (बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी – बीसी सखी) के खातों में पहले महीने का 4000 रुपये मानदेय भी हस्तांतरित करेंगे। बीसी-सखियां जब घर-घर जाकर जमीनी स्तर पर वित्तीय सेवायें उपलब्ध कराती हैं, तो उन्हें छह महीने के लिये 4000 रुपये मानदेय दिया जाता है, ताकि वे स्थायी रूप से काम कर सकें और उसके बाद लेन-देन से मिलने वाले कमीशन से उन्हें आय होने लगे।

प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को 20 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि भी हस्तांतरित करेंगे। इस योजना से कन्याओं को उनके जीवन के विभिन्न चरणों में शर्तों के साथ नकद हस्तांतरण मिलता है। प्रति लाभार्थी हस्तांतरित की जाने वाली कुल रकम 15 हजार रुपये है। विभिन्न चरणों में: जन्म (दो हजार रुपये), एक वर्ष होने पर सारे टीके लग जाना (एक हजार रुपये), कक्षा-प्रथम में दाखिला लेना (दो हजार रुपये), कक्षा-छह में दाखिला लेना (दो हजार रुपये), कक्षा-नौ में दाखिला लेना (तीन हजार रुपये,) कक्षा-दस या बारह उत्तीर्ण होने के बाद किसी डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिला लेना (पांच हजार रुपये) शामिल हैं।

ताजा सुचना पाने के लिए Telegram ग्रुप जरुर ज्वाइन करे |

प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला रखेंगे। इन इकाइयों का वित्तपोषण स्वसहायता समूह कर रहे हैं तथा इनके निर्माण में प्रति इकाई के हिसाब से लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च बैठेगा। ये इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषण की आपूर्ति करेंगी।

प्रधानमंत्री की ओर से यूपी की महिलाओं को ये सौगातें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) की 10वीं किस्त पहले मिलने जा रही हैं। माना जा रहा है कि यह 25 दिसंबर, 2021 यानी कि क्रिसमस के मौके पर किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है, जबकि पहले कहा जा रहा था कि इसे 15 दिसंबर या 16 दिसंबर के आसपास उनके खातों में पहुंचाया जाएगा।

Join Telegram Channel

Click Here

"Tech Bettiah" ऑफिसियल वेबसाइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है. हमारे Website पर तजा न्यूज़,न्यू टेक्नोलॉजी,सरकारी नौकरी, एडमिट कार्ड, एडमिशन फॉर्म, रिजल्ट, सरकारी योजनासभी टॉपिक्स पर अलग- अलग तरह की जानकारी पोस्ट किया जाता हैं,

सिर्फ आपको सुचना के लिए वेबसाइट बनाया गया है. बस आप हमलोगों को सपोर्ट करते रहिए| सुपोर्ट के साथ-साथ Flow भी कीजिये

दोस्तो अगर हमलोगों का पोस्ट अच्छा लगे तो कमेन्ट करके जरुर बताए|

प्रिय पाठको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना न भूले |

ताजा सुचना पाने के लिए Telegram ग्रुप जरुर ज्वाइन करे |

Join Telegram Group


Top Post Ad

Below Post Ad

Ads