Type Here to Get Search Results !

Good news: In Bihar students will get free laptops, know who will be able to pick up?खुशखबरी: बिहार में छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जानिए कौन उठा सकेंगे लाभ ?

Free Laptop Scheme: बिहार सरकार जल्द ही अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को लैपटॉप गिफ्ट करने वाली है. मिली जानकारी के अनुसार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वैसे स्टूडेंट्स जो इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में सफल हो जाते हैं, उन्हें सरकार की तरफ से बतौर गिफ्ट लैपटॉप दिया जाएगा.

पटना. बिहार के छात्राओं के लिए खुशखबरी (Good) है. दरअसल बिहार सरकार (Bihar Government) जल्द ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को लैपटॉप गिफ्ट करने वाली है. मिली जानकारी के अनुसार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वैसे स्टूडेंट्स जो इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में सफल हो जाते हैं, उन्हें सरकार की तरफ से बतौर गिफ्ट लैपटॉप दिया जाएगा. राज्य सरकार की इस योजना के तहत 12वीं के बाद की महत्वपूर्ण प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफल होने वाले स्टूडेंट्स इसका फायदा उठा सकेंगे. राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं की सूची भी जारी करेगी.बताया जाता है कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे राज्य मंत्रिपरिषद की सहमति के बाद लागू कर दिया जाएगा. बता दें, महत्वपूर्ण प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल हुये बिना या सीधे इंजीनियरिंग-मेडिकल में नामांकन वाले छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
प्रवेश परीक्षा चयनित सूची में होनी चाहिए शामिल
किन प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं के जरिए इंजीनियरिंग में नामांकन पाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप का लाभ मिलेगा, इसकी सूची अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की ओर से तैयार की जाएगी. यह प्रवेश प्रतियोगिता अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की चयनित सूची में शामिल होनी चाहिए. जानकारी के मुताबिक पात्रों के चयन की प्रक्रिया भी आगामी 23 दिसंबर को होने वाली उच्चस्तरीय बैठक में तय होगी. मिली सरकार के उच्च स्तर से इसकी सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है.
ऑनलाइन करना होता है आवेदन
बता दें, बिहार सरकार ने मेधावी छात्रों की पढ़ाई में मदद करने के लिए फ्री लैपटॉप देने की योजना बनाई है, जिसके तहत 12वीं पास करने के महत्वपूर्ण प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफल होने वाले स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा. इसके लिए योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की ओर से चयनित लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जाएगी, जिनका नाम उस लिस्ट में होगा राज्य सरकार सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स को लैपटॉप देगी.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads