Type Here to Get Search Results !

सरकार की तैयारी:पंचायती राज विभाग बनाएगा अपना अभियंत्रण संगठन, 1314 पदों पर होगी बहाली

सरकार की तैयारी:पंचायती राज विभाग बनाएगा अपना अभियंत्रण संगठन, 1314 पदों पर होगी बहाली, खत्म होगी दूसरों पर निर्भरता
पटनाएक दिन पहले
पंचायती राज विभाग की विकास योजनाओं की नहीं थमेगी स्पीड, कड़ी मॉनिटरिंग होगी।
पंचायती राज विभाग की विकास योजनाओं की लगाम अब नहीं थमेगी। विकास कार्यों के लिये विभाग की दूसरे विभागों पर निर्भरता खत्म होगी। विभाग की मंशा अपने विकास योजनाओं की अनवरत कड़ी मॉनिटरिंग करने की है। विभिन्न योजनाओं और विकास कार्यों की कड़ी निगरानी के लिए पंचायती राज विभाग ने अपना अलग ‘पंचायती राज अभियंत्रण संगठन’ का खाका तैयार कर लिया है।

विभाग के मुख्यालय से लेकर जिला स्तर तक पंचायती राज अभियंत्रण संगठन में कुल 1314 पद चिन्हित किये गये है। प्रशासी पदवर्ग समिति से मंजूरी लेकर कैबिनेट से मंजूरी की कार्रवाई की जा रही है। इसमें जूनियर इंजीनियर से लेकर सुपरीटेंडेंट इंजीनियर के 1048 पद होंगे। मुख्यालय स्तर पर 7 पद और 38 जिलों में काम करने के लिए 1041 पद बनाये गये हैं।

वहीं जिला स्तर पर अभियंत्रण संगठन के कार्यालयों के संचालन के लिये तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मियों के 266 पद बनाये गये हैं। इंजीनियरों के पदों में असिस्टेंट इंजीनियर और एक्जीक्यूटिव इंजीनियरों का चयन बीपीएससी की मार्फत होगा। जूनियर इंजीनियरों का चयन बिहार तकनीकी सेवा आयोग करेगा। तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मियों के पदों पर कर्मचारी चयन आयोग द्वारा तैनाती की जाएगी।

अभी राज्य के पंचायतों में चल रहे विकास कार्य की निगरानी के लिये संविदा पर 1476 तकनीकी सहायक (जूनियर इंजीनियर स्तर) काम कर रहे हैं। विभाग के लिये होने वाली नियमित बहाली के लिये होने वाली चयन प्रतियोगिता में इन इंजीनियरों को वेटेज देने पर विचार किया जा रहा है।

विभाग की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग की होगी पूरी जिम्मेवारी

नियुक्त किए जाने वाले इन इंजीनियरों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी। राज्य के गांवों के 1.14 लाख वार्डों में हर घर नल जल और पक्की गली-नाली योजनाओं के मेंटेनेंस और नियमित क्रियान्वयन के लिये इंजीनियरों की जरुरत है।

वहीं पंचायतों में कुओं का जीर्णोद्धार, कचरा प्रबंधन, पंचायत सरकार भवन का निर्माण, सम्राट अशोक भवन का निर्माण, मुक्ति धाम का निर्माण, छठ घाटों का निर्माण, सामुदायिक शौचालय और जलजमाव हटाने के लिये नाला निर्माण, पक्की गली-नाली निर्माण, जिला परिषद की मार्फत सिंचाई, सीएचसी, पीएचसी और हेल्थ सब सेंटरों में डायग्नोस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर और भवनहीन अस्पतालों का निर्माण विभाग को कराना है।

ऐसा होगा अभियंत्रण संगठन

मुख्यालय स्तर पर कुल: 7 पद
सुपरीटेंडेंट इंजीनियर-01, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर-02 और असिस्टेंट इंजीनियर-4

जिला स्तर पर कुल : 1307 पद
एक्जीक्यूटिव इंजीनियर-38, असिस्टेंट इंजीनियर106, जूनियर इंजीनियर-897, प्रधान लिपिक-38, उच्च वर्गीय लिपिक-38, निम्न वर्गीय लिपिक-76, चालक-38 व कार्यालय परिचारी-76

*Tech Bettiah  Big Updates*

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

⚡ *PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC Update 2021*

👉Update E-KYC:- Click Here


*Join Telegram Group*

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

Click Here

---------------------------------------------------

Tech Bettiah" ऑफिसियल वेबसाइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है. सरकारी नौकरी, एडमिट कार्ड, एडमिशन फॉर्म, रिजल्ट , सरकारी योजना,आंसर के, सभी टॉपिक्स पर अलग- अलग तरह की जानकारी मिलता रहेगा , सिर्फ आपको जानकारिया के लिए वेबसाइट बनाया गया है. बस आप लोग मुझे सपोर्ट करते रहिये| दोस्तो अगर हमारे पोस्ट अच्छा लगे तो कमेन्ट करे , और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि इस वेबसाइट के द्वारा आपको जानकारिय प्राप्त करें, WhatsApp /Telegram ग्रुप ज्वाइन करे| 


*Join Telegram Group*

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

Click Here

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

Share All Friend And All Group

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads